ताजा खबरें

Diabetic Patients: हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया कि हर दिन इतने स्टेप्स चलने से घुटना खराब हो जाएगा।

Diabetic Foot

Diabetic Patients: डायबिटीज के मरीज को हर इतने स्टेप्स नहीं चलना चाहिए, नहीं तो उनके घुटने खराब हो जाएंगे। Health Expert ने बताया कि आखिर ऐसा क्यों होता है?

टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को हर दिन व्यायाम के साथ-साथ टहलना बहुत अधिक लाभदायक होता है। Health Experts अक्सर टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों को पैदल चलने की सलाह देते हैं क्योंकि यह उनके स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। टाइप 2 मधुमेह के रोगियों के लिए फिजकिल एक्टिवी बहुत महत्वपूर्ण है। इससे डायबिटीज की संभावना कम होती है। टहलने और व्यायाम के अलावा आप एरोबिक्स और अन्य प्रकार की व्यायाम भी कर सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों को ब्लड में शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए खास ध्यान देना होगा. यह उनके लाइफस्टाइल और खानपान पर निर्भर करेगा। क्योंकि एक्सरसाइज से मांसपेशियों में इंसुलिन हार्मोन की गति बढ़ती है और ब्लड में शुगर का स्तर नियंत्रित किया जा सकता है।

डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को हर दिन कितने पैदल चलना चाहिए?

स्वास्थ्य एक्सपर्ट और कई फिटनेस उपकरणों के अनुसार, प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 10,000 स्टेप्स चलाना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि यह नियम हम सभी पर लागू नहीं हो सकता। विभिन्न उम्र के लोगों की चालें अलग-अलग हो सकती हैं। लंबे समय से, हर रोज 10,000 कदम चलने को वयस्कों के लिए एक स्वस्थ और हासिल करने योग्य लक्ष्य बताया गया है। यह संख्या सभी लोगों के लिए समान नहीं हो सकती।

विशेष रूप से अलग-अलग आयु समूहों के लिए। इसके बावजूद, इस लक्ष्य को पूरा करना अधिक कठिन हो सकता है जैसे-जैसे हमारा शरीर वृद्ध होता है। ठीक 10,000 कदम पूरे करने का कोई सख्त नियम नहीं है। यह चलने के लाभों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त कदमों को दिखाता है।

विशेष रूप से अलग-अलग आयु समूहों के लिए। इसके बावजूद, इस लक्ष्य को पूरा करना अधिक कठिन हो सकता है जैसे-जैसे हमारा शरीर वृद्ध होता है। ठीक 10,000 कदम पूरे करने का कोई सख्त नियम नहीं है। यह चलने के लाभों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त कदमों को दिखाता है।

एक्सरसाइज करने से सेहत को मिलते हैं गजब के फायदे

ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित करने के लिए चलना अनिवार्य है: ग्लूकोज, या चीनी, आपके शरीर का उपयोग करता है जब आप चलते हैं। टाइप 2 मधुमेह में शरीर में अधिक रक्त शर्करा होता है। लेकिन व्यायाम आपको उस शर्करा को अधिकतम करने में मदद करता है। नियमित रूप से टहलने से आपका A1C बेहतर हो सकता है।

वज़न नियंत्रण में फायदेमंद है: वजन कम करने के लिए आपको उपभोग की तुलना में अधिक कैलोरी जलाने की जरूरत है, और इसके लिए स्वस्थ आहार और व्यायाम दोनों की जरूरत है। पैदल चलना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है। दिल की समस्या में सुधार। मधुमेह से पीड़ित लोगों में हृदय रोग विकसित होने की संभावना दो से चार गुना अधिक होती है। रक्तचाप और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में व्यायाम भी मदद कर सकता है।

मूड में सुधार और तनाव से राहत: टहलने या व्यायाम करने से फील-गुड हार्मोन का उत्पादन होता है, जो आपके मनोबल को सुधार सकता है और तनाव से राहत दे सकता है। मधुमेह वाले लोगों में अवसाद का खतरा अधिक होता है और व्यायाम आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को सुधार सकता है। सहनशक्ति का विकास करता है। व्यायाम आपकी सहनशक्ति और फिटनेस को बढ़ाता है। मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत बनाता है। नियमित व्यायाम आपकी मांसपेशियों और हड्डियों की ताकत को बढ़ाता है, जो चोटों को कम करता है और आपके एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाता है।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *