ताजा खबरें

    Dog Bite News: अब पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में भी कुत्ते काटने पर मुआवजा मिलेगा, हाईकोर्ट ने ऐसा किया

    Dog Bite

    Dog Bite News: पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में कुत्ते काटने के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अब राज्य सरकारों को कुत्ते को मारने पर दंड देना होगा। पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने इसके लिए आदेश जारी किए हैं।

    पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में डॉग बाइट के बढ़ते मामलों और सड़क दुर्घटनाओं को लेकर हाईकोर्ट सख्त नजर आ रहा है। अब पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ सरकारों को डॉग बाइट पर मुआवजा देने का आदेश हाईकोर्ट ने दिया है। ये निर्देश हाईकोर्ट के न्यायधीश विनोद एस. भारद्वाज की पीठ ने 193 याचिकाओं को खारिज करते हुए दिए हैं।

    पंजाब—हरियाणा हाईकोर्ट ने 193 याचिकाओं का निपटारा करते हुए पंजाब, चंडीगढ़ और हरियाणा सरकारों को डॉग बाइट मामलों में मुआवजे का निर्धारण करने के लिए समितियां बनाने का आदेश दिया है। Court ने कहा कि ये समितियां संबंधित जिलों के डिप्टी कमिश्नरों की अध्यक्षता में बनाई जाएंगी। इन समितियों को आवेदन मिलने के बाद चार महीने के भीतर जांच कर मुआवजा राशि देनी होगी।

    मुआवजा राज्य देगा

    हाईकोर्ट ने स्पष्ट तौर पर कहा कि पीड़ितों को मुआवजा देने की जिम्मेदारी राज्य की होगी। राज्य को भी निजी व्यक्ति से या डिफॉल्ट एजेंसियों से इसकी वसूली करने का अधिकार मिलेगा। हाईकोर्ट जस्टिस विनोद एस. भारद्वाज ने कहा कि पशु दुर्घटनाओं और डॉग बाइट केस इतने बढ़ रहे हैं कि लोगों को न्यायालय जाना पड़ रहा है।

    किन्हें मुआवजा मिलेगा?

    पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने कहा कि कुत्ते के काटने से संबंधित मामलों में न्यूनतम 10,000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जो कुत्ते द्वारा किसी व्यक्ति के शरीर पर काटे गए प्रत्येक दांत के हिसाब से दिया जाएगा। यदि कुत्ता किसी को मांस नोचता है, तो प्रति 0.2 सेंटीमीटर घाव के हिसाब से न्यूनतम 20 हजार रुपए की क्षतिपूर्ति दी जाएगी। इस संबंध में, हाईकोर्ट ने शिकायत मिलने पर पुलिस को डीडीआर भी दर्ज करने को कहा है।

    साथ ही, जानकरों के कारण हुई दुर्घटनाओं की शिकायत मिलने पर संबंधित थाने के एसएचओ को तुरंत एक डेली डायरी रिपोर्ट दर्ज करनी होगी। इसके बाद पुलिस अधिकारी मामले को लेकर किए गए दावे की जांच करेगा और गवाहों के बयान दर्ज करेगा। घटनास्थल रिपोर्ट बनाकर दावेदारी को एक कॉपी भी दी जाएगी।

    Visited 1 times, 1 visit(s) today

    प्रातिक्रिया दे

    आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *